Saturday 17 November 2012

हंसी में मर्ज उड़ जाए ( Laughter: Good For Your Health )

आप प्रतिदिन दो-तीन बार खुलकर हंसती हैं। यदि ऐसा नहीं है तो ऐसा करना शुरू कर दीजिए। जर्मनी में हुए एक अध्ययन के अनुसार हंसने से आप कैंसर और हृदय संबंधी रोगों से बची रह सकती हैं। अध्ययनकर्ताओं के अनुसार हंसने से रक्त में रोग प्रतिरोधक क्षमता की बढ़ोत्तरी होती है।

जर्मनी के 'ह्यूमर केयर' संस्थान के अध्यक्ष मिशेल का कहना है कि हंसने से शरीर के सभी अंगों को आराम मिलता है और रक्त संचार में भी इसका सकारात्मक असर देखा जाता है। अध्ययनकर्ताओं के अनुसार हंसने से तनाव पैदा करने वाले हार्मोन के स्तर में कमी आती है। इससे कई बीमारियों से शरीर की रक्षा होती है। अध्ययनकर्ताओं का कहना है कि हंसने से तनाव के साथ आंखें और मस्तिष्क की भावनात्मक क्रिया पर सकारात्मक असर पड़ता है। हंसने से एक ओर जहां कई बीमारियों से शरीर की रक्षा होती है, वहीं इसका सबसे बड़ा फायदा यह है कि इससे तनाव भी दूर होता है।


Shakuntla Hospital provide Maternity Hospital, X-Ray Service Hospital, Ultra Sound Hospital, Maternity Nursing Home, Women's Health, Medical Treatment, Healthcare Hospital, Stone Removal, Urological Solution, Specialist Doctors, Preventive Health Checkups Services.

No comments:

Post a Comment