Monday 5 November 2012

सर्दियों में स्‍वास्‍थ्‍य की देखभाल


सर्दियां शुरू हो चुकी हैं। इस मौसम में आमतौर पर सभी को अपना खास ध्यान रखने की जरूरत होती है, लेकिन अस्थमा, गठिया और हृदय रोग के मरीजों को विशेष देखभाल की जरूरत पड़ती है। इन रोगों से पीडि़तों को अपने खानपान का खास ध्यान रखना चाहिए। उन्हें विटामिनयुक्त फलों और सब्जियों का नियमित सेवन करना चाहिए। डाक्टरों के मुताबिक सर्दियों के दौरान लोग सुबह गर्म रजाई छोड़ते समय बाहर के मौसम का अनुमान किए बगैर बाहर निकल आते हैं। तापमान में बदलाव के कारण निमोनिया और कई मौजूदा मर्ज जैसे घुटनों में दर्द, गठिया, सीने में संक्रमण जैसी बीमारियां बढ़ जाती है।

ऐसे में कुछ खास बातों का रखें ध्यान :
  • सिर और मुंह को ढकने के लिए मफलर का प्रयोग करें। सिर पर टोपी लगाकर घर से निकलें।
  • कार में बैठने से पहले ब्लोअर चला लें ताकि उसमें बैठने पर ठंड न लगे। अगर आप किसी ठंड की बीमारी से पीडि़त हैं तो घर को गर्म रखें।
  • हृदय रोग के मरीजों को अपने हाथ और पैर को गर्म रखना चाहिए। अगर हाथ-पांव ठंडे रहेंगे तो रक्त का संचार सुचारू रूप से नहीं हो पाएगा। दबाव पड़ने के कारण हार्ट अटैक पड़ने का खतरा बढ़ जाता है।
  • नियमित रूप से व्यायाम करें। इससे वजन भी नहीं बढ़ेगा और जोड़ों में लचीलापन रहेगा।
  • सुबह धूप निकलने पर सैर करने जाएं। लेकिन ऐसी जगह टहलें जहां पर प्रदूषण न हो। टहलने से शरीर में गर्माहट आएगी। साथ ही रक्त का संचार सुचारू रूप से होगा। धूप से विटामिन डी भी मिलता है। यह शरीर की हड्डियों को मजबूत बनाता है।
  • कमरे को गर्म करने के लिए रूम हीटर का प्रयोग करें।



Shakuntla Hospital provide Maternity Hospital, X-Ray Service Hospital, Ultra Sound Hospital, Maternity Nursing Home, Women's Health, Medical Treatment, Healthcare Hospital, Stone Removal, Urological Solution, Specialist Doctors, Preventive Health Checkups Services.


Laboratory Burners 
Infra Red Burners 
Mono block burners 
High Pressure Regulator 
Industrial Burners

No comments:

Post a Comment