Monday 12 November 2012

दिवाली मनाये सेहत के साथ

त्योहारों के मौसम में सेहत पर असर पड़ना स्वाभाविक है। ऐसे में आपको अपनी सेहत का खास ख्याल रखने की जरूरत है। खासतौर पर दिवाली के मौके पर। दिवाली की मिठाईया सेहत की दुश्मन हो सकती है। रोशनी के पर्व में हर व्यक्ति अपनी और अपने परिवार की सेहत की कामना करता है। ऐसे में आपको थोडी सी सावधानी रखने की भी जरूरत है। आजकल मुनाफाखोर लोग स्वार्थ वश अधिक से अधिक मुनाफा कमाने के कारण दिवाली की मिठाईयों में मिलावट करने लगे हैं जो आपके स्वास्थ्य के लिए न सिर्फ हानिकारक है बल्कि आपको कई बीमारियों का शिकार भी बना सकती है। आइए जानें कैसे आप दिवाली मनाये सेहत के साथ।

-दिवाली के अवसर पर न सिर्फ दिवाली की मिठाईयों में बल्कि खाने-पीने की चीजें जैसे पनीर, दूध, खोया इत्यादि में भी मिलावट हो सकती है। इसीलिए आप इनको खरीदते समय खास सावधानी बरतें और ऐसे खाघ पदार्थ पैकिंग वाले ही लें और इनकी एक्सपायरी जरूर चेक करें। इससे आप मिलावटी सामान लेने से बच जाएंगे।

-दिवाली के मौके पर खूब मिठाई, चॉकलेट और पकवान इत्यादि खाने से शरीर का वजन बेवजह बढ़ जाता है। जो कि आपके स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हैं। ऐसे में आपको त्योहार के समय में भी अपने खान-पान पर नियंत्रण रखने की जरूरत है।

-दिवाली पर फिट रहने के लिए और त्योहार पर एन्जॉय करने के लिए आपको संतुलित आहार लेना चाहिए। इसके तहत आप बीच-बीच में हार्ड ड्रिंक, कोक इत्यादि न लेकर जूस ले सकते हैं। चाहे तो आप सब्जियों का जूस भी ले सकते हैं, ये हेल्दी और स्वादिष्ट होता है।

-दिवाली के दिनों में फिट रहने के लिए आप एकसाथ भरपेट न खाएं बल्कि थोड़ी-थोड़ी देर के अंतराल में खाते रहें।

त्योहार के समय में साधारण खाने के बजाय आप पकवान अधिक बनाते है। ऐसे में आप आटे में जौ, बाजरे के आटे को गेहूं के आटे के साथ मिक्स कर लें, ये हेल्दी भी होगा और आपको फिट भी रखेगा।

-आप दिवाली के त्योहार पर तरोताजा रहने के लिए सुबह खाली पेट नींबू पानी लें, इससे आपके शरीर में विषैले तत्व भी आसानी से निकल जाएंगे।

-आप खाने में सलाद, फल इत्यादि लें इससे आपकी डायट भी बैलेंस रहेगी और आपकी सेहत भी नहीं बिगड़ेगी।

-दिवाली जैसे त्याहारों के समय में आप कई बीमारियों जैसे लीवर प्रॉब्लम्स , किडनी प्रॉब्लम, सास लेने में तकलीफ, बिंज ईटिंग यानी लगातार खाने-पीने की वजह से शरीर के अंगों पर पड़ने वाले दबाव इत्यादि की समस्याओं से घिर जाते हैं। इसके अलावा आपको गैस्ट्रिक प्रॉब्लम, शुगर और कॉलेस्ट्रॉल बढ़ने की समस्या , खाना पचाने में मुश्किल, वजन बढ़ने की समस्याएं इत्यादि हो जाती हैं। इन सबसे बचने के लिए आपको अपनी भूख और हेल्थ के हिसाब से ही खाना चाहिए।

यदि आप त्योहारों के मौके पर अधिक ड्रायफ्रूट्स लेते हैं और साथ ही एल्कोहल, धूम्रपान इत्यादि करते हैं तो भी आपकी सेहत बिगड़ने की आशकाएं बढ़ जाती है। ऐसे में आपको इन चीजों के सेवन से बचना चाहिए।

-आपको त्याहारों के समय चाय, कॉफी इत्यादि का सेवन कम करना चाहिए और ग्रीन टी इत्यादि का सेवन करना लाभकारी होता है।

-मिलावटी पदार्थ स्वास्थ्य के लिए बेहद हानिकारक हो सकते हैं। यह लीवर, गुर्दे सहित अन्य अंगों को नुकसान पहुंचा सकते हैं। मिठाईयों में प्रयुक्त होने वाले रंग में बेहद खतरनाक केमिकल होते हैं। यह शरीर के अंगों को स्थाई रूप से नुकसान पहुंचा सकते हैं। ऐसे में आप सावधानी बरतकर ही फिट रह सकते हैं।

No comments:

Post a Comment