Saturday 24 November 2012

सर्दियों में चुस्त दुरुस्त रहना हो तो पौष्टिक आहार लें


सर्दियों के मौसम में आपके खाने की वैराइटी बढ़ जाती है साथ ही आपकी पाचन शक्ति भी बढ़ जाती है, इसलिए आप गर्मियों की अपेक्षा सर्दियों में ज्यादा खाना खा लेते हैं तो उसे पचने में कोई समस्या नहीं होती है।लेकिन हैवी डाइट लेने के साथ-साथ यह भी जानना जरुरी है आपके लिए सर्दियों में आप क्या खाएं जिससे आपको स्वाद के साथ पोषण भी मिले। आईए जानें सर्दियों में कैसा हो आपका खान-पान।

नाश्ता जरुरी

सुबह का नाश्ता हमारे लिए जरुरी होता है क्योंकि इसे हमें ऊर्जा मिलती है।नाश्ते में अंडे के साथ ब्रेड, उपमा, सैंडविच, डोसा आदि ले सकते हैं। रोजाना नाश्ते के बाद बिना फैट वाला एक गिलास गर्म दूध लेना न भूलें। इन सबके साथ फ्रूट या वेजीटेबल सलाद भी आप अपने नाश्ते में ले सकते हैं।

हरी चटनी शामिल करें लंच में

दोपहर के भोजन में हरी सब्जी, चपाती, ताजा दही या छाछ, छिलके वाली दाल के साथ चावल, गरमा-गरम सूप ले सकते हैं।
लंच में थोड़ी मात्रा में हरी चटनी का सेवन जरुर करें। इसे भोजन में मल्टीविटामिन्स की कमी  पूरी होगी।

डिनर जल्दी करें

रात का भोजन आपके दोपहर के भोजन की अपेक्षा हल्का होना चाहिए। सर्दियों में रात को आप जल्दी भोजन करने की आदत डालें।
रात को भोजन में आप खिचड़ी या दलिया जैसे हल्के भोजन का सेवन करें। सोने से कम से कम 4 घंटे पहले भोजन करने से शरीर में भोजन का पाचन ठीक से होता है। रात को सोने से पहले हल्दी, अदरक मिले एक गिलास गर्म दूध जरुर लें।

अन्य महत्वपूर्ण बातें


  • सर्दियों में हमें ज्यादा ऊर्जा की जरूरत होती है , इसलिए ऐसी चीजें खानी चाहिए जो शरीर को गर्म रखने के साथ-साथ हमारे इम्यून सिस्टम को भी ठीक रखें।
  • इस मौसम में प्रोटीन व फाइबर से भरपूर चीजें खानी चाहिए।
  • खाने के साथ प्रोटीनयुक्त ड्राईफ्रूट्स भी ले सकते हैं। जैसे बादाम , अखरोट , काजू , पिस्ता शरीर को देर तक गर्म रखते हैं। बादाम बिना भिगोए नहीं खाएं। इन्हें लेने के बाद ज्यादा देर तक भूख नहीं लगती और संतुष्टि का अहसास होता है। इससे सर्दियों में मोटापे से बचेंगे।
  • खाने में फल और सब्जियों की मात्रा ज्यादा हो। गाजर , मूली , टमाटर जैसी सब्जियां लेनी चाहिए जिनमें ऐंटिऑक्सिडेंट्स होते हैं , जो शरीर से टॉक्सिंस को बाहर निकालने में मदद करते हैं।
  • तिल से बनी चीजों में ओमेगा -3 होता है जिसमें ऐसे फैट होते हैं , जो शरीर को गर्मी देते हैं , लेकिन मोटापा नहीं बढ़ाते।
  • सर्दियों में डीहाइड्रेशन की समस्या भी हो सकती है इसलिए पानी भरपूर पीते रहें।






Conditioning Chamber
Humidity Chamber  
Twist Tester  
Coating Thickness Tester  
Crush Tester 

No comments:

Post a Comment