Sunday 4 November 2012

उच्च रक्तचाप से दिल ही नहीं दिमाग को भी खतरा


उच्च रक्तचाप से एक ओर जहां दिल को काफी नुकसान पहुंचता है वहीं मस्तिष्क भी प्रभावित होता है। एक अध्ययन के मुताबिक अनियंत्रित उच्च रक्तचाप दिमाग की संरचना और उसकी क्रिया विधि को नुकसान पहुंचाता है।

यूनिवर्सिटी ऑफ कैलिफोर्निया के शोधकर्ताओं ने पाया है कि मध्यम आयु वर्ग के जिन लोगों को तनाव न लेने की सलाह दी जाती है, उनमें उच्च रक्तचाप से मस्तिष्क के प्रभावित होने की आशंका काफी अधिक होती है। शोधकर्ताओं के मुताबिक यह अपनी तरह का पहला अध्ययन है जिसमें उच्च रक्तचाप से मस्तिष्क की संरचना को नुकसान पहुंचने की बात कही गई है। वरिष्ठ शोधकर्ता चा‌र्ल्स डीकार्ली ने बताया कि इस अध्ययन से स्पष्ट होता है कि व्यक्ति को कम उम्र से ही अपने रक्तचाप पर नियंत्रण रखना चाहिए। उच्च रक्तचाप की अवस्था में मस्तिष्क की कोशिकाएं भी पूरी तरह विकसित नहीं हो पातीं। यह अध्ययन विज्ञान पत्रिका द लांसेट न्यूरोलॉजी में प्रकाशित किया गया है।


Shakuntla Hospital provide Maternity Hospital, X-Ray Service Hospital, Ultra Sound Hospital, Maternity Nursing Home, Women's Health, Medical Treatment, Healthcare Hospital, Stone Removal, Urological Solution, Specialist Doctors, Preventive Health Checkups Services.


Imported Gas Equipments Supplier
LPG Detection and Monitoring System
Consultant Designers for Gas Manifold Systems
Affordable Web Design and Development Services
India’s Best Web Design and Development Company

No comments:

Post a Comment