Thursday 6 December 2012

थायराइड के दौरान कैसे करें वजन कम


थायराइड ग्रंथि हमारे शरीर के मेटाबॉलिज्म को नियंत्रित करने का काम करती है। जब यह ग्रंथि सही तरीके से काम नहीं करती है तो इसके चलते कई स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं। हायपरथायराइडिज्म एक ऐसी ही स्थिति है। इस स्थिति में थायराइड ग्रंथि से अधिक मात्रा में थायराइड का निर्माण होने लगता है। और हायपोथायराइडिज्मि में इसके उलट थायराइड ग्रंथि कम मात्रा में थायराइड का निर्माण करती है। दोनों को अलग-अलग इलाज की जरूरत होती है। हायपरथायराइडिज्म में वजन कम होता है, लेकिन हायपोथायराइडिज्म में वजन काफी बढ़ जाता है। और इस बीमारी में वजन को काबू कर पाना आसान नहीं होता। आइए जानें थायराइडिज्म में वजन कैसे काबू किया जाए।

चैकअप कराएं

सबसे पहले इस बात की जाच करवाएं कि आपको थायराइड का कौन सा प्रकार है। क्या आपको एंडरएक्टिव थायराइड है या ओवरएक्टिव थायराइड। डॉक्टर आपकी जाच करने के बाद इस नतीजे पर पहुंचेगा कि आपको वास्तव में आपको थायराइड है या नहीं। और अगर है तो आप किस तरह के थायराइड से पीड़ित हैं। इस जाच के नतीजे के बाद ही वह आगे कोई रास्ता बताएगा। डॉक्टर इस बात की भी जाच

करेगा कि आपकी गर्दन पर किसी तरह की कोई गाठ तो नहीं है। और अगर है तो यह किस प्रकार की है और इसका थायराइड से कोई संबंध तो नहीं। इसके बाद अन्य जरूरी जाच करने के बाद डॉक्टर इस नतीजे पर पहुंचेगा कि वजन नियंत्रित करने के लिए आपको किस तरह की दिनचर्या और इलाज की जरूरत है।

समय पर लें दवाएं

इस बात का खयाल रखें कि आप थायराइड की दवा नियमित और सही समय पर लें। एंडरएक्टिव थायराइड में दी जाने वाली कुछ दवाओं को असर भी चयअपचय पर पड़ता है और इससे वजन कम करने में मदद मिलती है। हॉर्मोन रिप्लेसमेंट की सर्जरी के बाद थायराइड बेहतर तरीके से काम करने लगता है और इससे भी वजन नियंत्रण में रहता है।

अच्छा खाएं

आप अगर अपने वजन को लेकर अच्छे नतीजे हासिल करना चाहते हैं तो जरूरी है कि दवाओं के साथ-साथ अपने आहार के प्रति भी सजग रहें। अपने भोजन में ऐसे खाद्य पदाथरें को शामिल करें जो आपकी पाचन शक्ति को दुरुस्त रखे। आपको चाहिए कि आप अपने आहार में सब्जिया, फल और कम वसायुक्त डेयरी उत्पादों और प्रोटीन खाद्य पदाथरें को शामिल करें। इस बात का भी ध्यान रखें कि आप कभी भी भूखे न रहें। जब भी भूख लगे तो सब्जिया, फल को तरजीह दें। चिप्स और अन्य हाई कैलोरी उत्पादों से दूर रहें।

नियमित व्यायाम करें

सप्ताह में कम से कम पाच दिन तीस मिनट रोज व्यायाम करें। आप चाहें तो स्विमिंग कर सकते हैं या फिर जॉगिंग और साइक्लिंग भी कर सकते हैं। इस तरह की कसरत के अलावा आप अगर वेट ट्रेनिंग एक्सारसरइज भी करते हैं तो इससे आपका दिल तो स्वस्थ रहेगा ही साथ ही आपका मेटाबॉलिज्म भी बढ़ेगा। और इसका सकारात्मक असर थायराइड पर भी पड़ता है। एक्सरसाइज करने से शरीर तो सेहतमंद रहता ही है साथ ही वजन भी कम होता है।

डॉक्टर की बात मानें

डॉक्टर से अपनी कोई भी मीटिंग न छोड़ें। डॉक्टर आपके थायराइड स्तर की नियमित जाच करने के बाद ही आपको आगे का इलाज और आहार आदि के बारे में राय देगा।


Pipe Gas to The Kitchen
LPG Bottling Plants 
LPG Storage Vessel 
Commercial Burners
Canteen Burners 

No comments:

Post a Comment