Thursday 13 September 2012

वायरल बुखार में खूब खाएं (Viral fever)


मौसम में बदलाव के साथ ही शरीर में भी कई प्रकार के बदलाव शुरू हो जाते हैं और गर्मी में मौसम शरीर नमीयुक्त और चिपचिपा होने लगता है। इस मौसम में वायरल बुखार से ज्यादा लोग प्रभावित होते हैं वायरल से होने वाला बुखार, गला दर्द व नाक बहने की समस्याएं ज्यादा लेकर आता है। यह बुखार बच्चों व बड़ों को समान रूप से प्रभावित करता है। वायरल में संक्रमण की स्थिति कुछ दिनों से लेकर कुछ हफ्तों तक रह सकती है। वायरल में कई लोग खाना-पीना छोड़ देते है। लेकिन खाना छोड़ने से बीमारी और बढ़ जाती है। इसलिए जहां तक संभव हो वायरल में खूब खाना खाएं और डिहाइडेशन से बचने के लिए खूब पानी पिएं।


वायरल बुखार में खाने के फायदे
वायरल बुखार तभी होता है जब शरीर की रोग-प्रतिरोधक क्षमता कम हो जाती हैं और रोग-प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए खान-पान का उचित ध्यान रखना चाहिए। अगर सेहतमंद और प्रोटीन युक्त खाना खाया जाए तो शरीर में रोग-प्रतिरोधक क्षमता खुद निर्मित हो जाती है। सादा, ताजा खाना ही खाएं क्योंकि हैवी फूड आसानी से पच नहीं सकते हैं। रखे हुए खाने को गर्म करके ही खाएं क्योंकि इससे सभी बैक्टीरिया समाप्त हो जाते हैं। खाने में अदरक, लहसुन, हींग, जीरा, काल मिर्च, हल्दी और धनिए का प्रयाग अवश्य करें क्योंकि इनमें पाए जाने वाले तत्व पाचन शक्ति को बढ़ाते हैं और वायरल के कीटीणुओं से लड़ते हैं। 

वायरल बुखार में क्या-क्या खाएं 
मौसमी संतरा व नींबू खाएं जिसमें विटामिन-सी और वीटा कैंरोटीस होता है जिससे रोग-प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है। वायरल फीवर होने पर ड्राई फूड खूब खाना चाहिए।  ड्राई  फूड में जिंक भरपूर मात्रा में पाया जाता है। लहसून में कैल्सियम, मैग्नीशियम, फास्फोरस और खनिज तत्व पाए जाते हैं। इससे सर्दी, जुकाम, दर्द, सूजन और त्वचा से संबंधित बीमारियां नहीं होती हैं। लहसुन घी या तेल तलकर चटनी के रूप में प्रयोग किया जा सकता है। खूब पानी पिएं। इससे डिहाइडेशन के अलावा शरीर पर हमला करने वाले माइक्रो आर्गेनिज्म को बाहर निकालने में मदद मिलती है। तुलसी के पत्ते में खांसी, जुकाम, बुखार और सांस संबंधी रोगों से लड़ने की शक्ति होती है। बदलते मौसम में तुलसी के पत्तियों को उबालकर या चाय में डालकर पीने से नाक और गले के इंफेक्शन से बचाव होता है।

वायरल बुखार में हरी और पत्तेदार सब्जियों का अधिक मात्रा में प्रयोग करें। क्योंकि हरी सब्जियों में पानी का मात्रा ज्यादा होती है जिससे डिहाइडेशन नहीं होता है। टमाटर, आलू और संतरा खाएं। इसमें विटामिन ‘सी’ भरपूर मात्रा में पाया जाता है। वायरल में दही खाना बंद न करें क्योंकि दही खाने से बैक्टीरिया से लड़ने में सहायक मिलती है साथ ही यह पाचन क्रिया को सही रखता है। यह पेट खराब , आलसपन और बुखार को दूर रखता है। वायरल में गाजर खाएं, इसमें केरोटीन पाया जाता है जिससे रोग-प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है और कीटाणुओं से लड़ने में मदद मिलती है। अधिक मात्रा में केले और सेब का सेवन करें। इन दिनों में ही अधिक मात्रा में पोटेशियम पाई जाती है जो ऐसा इलेक्ट्रोलाइट है जिससे दस्त समाप्त होती है। 

वायरल बुखार में खाना खूब खाएं लेकिन खाने का गलत कंबीनेशन कभी ना लें। मसलन अगर आप दही खा रहे हैं तो हैवी नानवेज या नींबू अथवा कोई खटटी चीज ना खाएं। ठंडे और तरल पेय पदार्थों का सेवन न करें क्योंकि वे शरीर में पानी रोकते हैं और असंतुलन होता है। वायरल होने पर दिमाग पर बिल्कुल जोर न लगाएं क्योंकि ऐसा करने से शरीर की रोग-प्रतिरोधक क्षमता कम होगी और वायरल ज्यादा दिनों तक रह सकता है।


Shakuntla Hospital provide Maternity Hospital, X-Ray Service Hospital, Ultra Sound Hospital, Maternity Nursing Home, Women's Health, Medical Treatment, Healthcare Hospital, Stone Removal, Urological Solution, Specialist Doctors, Preventive Health Checkups Services.


Website Design Delhi India
Cheap Website Design India
Cheap Web Designing
Web Designing Delhi-India
IT Helpdesk Support

2 comments:

  1. पढ़िए डेंगू के बारे में सारि जानकारी, डेंगू के लिए आयुर्वेदिक इलाज, देसी उपचार आदि सारी जानकारी. डेंगू क्यों होता हैं इसके लक्षण क्या होते हैं, डेंगू होने पर क्या करना चाहिए, डेंगू बुखार में क्या खाना चाहिए आदि यह सब कुछ जानने के लिए निचे क्लिक करे.

    डेंगू के लक्षण क्या हैं - Dengue Symptoms in Hindi

    डेंगू में क्या खाये (डेंगू में परहेज) Diet Chart in Hindi

    डेंगू का इलाज आयुर्वेदिक उपचार - Dengue Treatment in Hindi

    डेंगू से बचने के 11 उपाय - Dengue Prevention Tips

    बार-बार बुखार आने का इलाज -

    ReplyDelete
  2. Bahut hi bhdia article
    Bhasha bhi saral h or baat bhi ek dum satik ki gyi h

    Ese hi or fitness tips dete rhe

    ReplyDelete