Thursday 13 September 2012

अच्छे स्वास्थ्य का राज अंकुरित दालें (Sprouted Pulses)


अच्छा पोषण सभी की सेहत के लिऐ महत्वपूर्ण है। एक स्वास्थ्य आहार ही सभी उम्र के लोगों में काम करने की उत्पादकता को बढ़ाता है। ऐसे कई खाद्य पदार्थ हैं जो आपकी सेहत के लिए लाभदायक हो सकते हैं। अंकुरित दालें एक ऐसा ही स्वस्थ आहार है जो आपके स्वास्थ्य से जुड़ी अनेकों बीमारियों की दवा बन सकता है।


मौसम के अनुसार सलाद जैसे गाजर, खीरा, ककड़ी, टमाटर, मूली, चुकन्दर, गोभी आदि खाना स्वास्थ्य के लिए बहुत अच्छा है। सलाद के साथ ही अगर अंकुरित दालों का आहार में शामिल किया जाए तो यह आपके स्वास्थ्य के लिए एक बेहतर काम्बीनेशन बन सकता है। अंकुरित मूंग, चना, मसूर, मूंगफली आदि शरीर की शक्ति बढ़ाते है। आहार विशेषज्ञ डाक्टर अंजली मुखर्जी के अनुसार ‘अंकुरित दालें थकान, प्रदूषण व बाहर के खाने से उत्पन्न होने वाले ऐसिडस को बेअसर कर देती हैं और साथ ही ये उर्जा के स्तर को भी बढ़ा देती हैं।‘ दाल अंकुरित करने के लिए अनाज को 8 घंटे तक पानी में भिगोकर रखने से अंकुरित तैयार हो जायेगा। अंकुरित दाले आपकी सेहत के लिए अमृत के समान है जिसमें कई आवश्यक पोषक तत्व और खनिज होतें हैं, जो कई बार आपको ताजा फल या सब्जियों से भी प्राप्त नहीं होते। अंकुरित दालों के सेवन से पाचन शक्ति में सुधार होता है और ये ऐंटीआक्सीडेंट्स से भी भरपूर होते हैं। 

अंकुरित दाल खानें के प्रमुख लाभ 

  • अंकुरित दालें रक्त को शुद्ध करने में लाभकारी होता हैं जो आपकी त्वचा से लेकर आके बालों को निखारने के मदद करती हैं। अगर आप बाल झड़ने की समस्या से परेशान हैं तो आप अंकुरित दाल की एक कटोरी रोज सुबह नाश्ते में लें। ऐसा करने के आपके बालों को सही पोषण मिलेगा। 
  • अंकुरित दालें आक्सीजन का एक बहुत अच्छा स्त्रोत हैं। आक्सीजन युक्त खाद्य पदार्थ शरीर में उपस्थित तरह-तरह के वाइरस और बैक्टीरिया को खत्म करने में मदद करते हैं। न्यूट्रिशनिस्ट इशी खोसला कहती हैं - ‘अकुरित दालें एक संतुलित पोषण देता है। अंकुरित दालों से शरीर को प्रोटीन, कार्बोहैड्रेड, विटामिन और खनिज प्राप्त होता है जो की स्वास्थ्य के लिये बहुत लाभदायक है।’ 
  • अंकुरित दालें फाइबर का एक प्राकृतिक स्त्रोत हैं। फाइबर पाचन तंत्र को स्वस्थ रखता है और आपके नाश्ते और लंच के बीच के समय में आपको भरपेट रखता है। इससे आप अस्वास्थ्यकर चीजें खाने से बचते हैं और अपने आहार को भी नियंत्रित कर सकते हैं।
  • अंकुरित दालें विटामिन ‘बी’ और ‘सी’ का एक अच्छा स्त्रोत है। अनाज को पूरी रात भिगाकर रखने  से अंकुरित दालों में उपस्थित आवश्यक पोषण तत्वों की महत्ता और बढ़ जाती है इसलिए अंकुरित दालें हर तरह से आपको लाथ देती हैं।
  • आहार में अंकुरित दालें लेने से शरीर में प्राटीन की गिनती बढ़ती है। अंकुरित दालों में पर्याप्त मात्रा में वनस्पति प्राटीन होता है जो एक स्वस्थ आहार को सपोर्ट करता है। अंकुरित दालें मांस के लिए एक स्वस्थ विकल्प है। अगर आप शाकाहारी हैं तो अंकुरित दालों को अपने प्रतिदिन के आहार का हिस्सा बनाएं। 
  • अंकुरित दालों में कैलोरी की मात्रा बहुत कम होती है। अगर आप अपने वजन को लेकर चिंतित हैं और कैलोरी घटाने का आसान तरीका ढूंढ़ रहे हैं तो अंकुरित दालें आपकी जीवन शैली को स्वस्थ रूप देंगी। 

आजकल की जीवन शैली को स्वस्थ आहार बहुत महत्व रखता है अंकुरित दालों को अपने आहार में शामिल कर आप कई बीमारियों से मुक्त हो सकते हैं तो दे न करे अभी अंकुरित दालों से बना सैंडबिच या सलाद बनाएं और स्वादिष्ट, स्वस्थ, सकारात्मक एवं मुस्कुराते हुए जीवन का आनन्द लें।



Shakuntla Hospital provide Maternity Hospital, X-Ray Service Hospital, Ultra Sound Hospital, Maternity Nursing Home, Women's Health, Medical Treatment, Healthcare Hospital, Stone Removal, Urological Solution, Specialist Doctors, Preventive Health Checkups Services.


L Type Ribbon Burner 
V Type Ribbon Burner 
Fish Tail Burner 
ST Burner 
S Burner 

No comments:

Post a Comment