Tuesday 18 September 2012

तनाव दूर करने के लिए अपने बच्चे के साथ खूब खेलें

अकेले बच्चों का पालन-पोषण कर रही मां को तनाव दूर करने के लिए अपने नन्हे-मुन्ने के साथ जी भर का खेलना चाहिए। कैनसास स्टेट विश्वविद्यालय की ओर से किए गए एक शोध में यह दिलचस्प बात सामने आई है कि बच्चों के साथ ज्यादा दोस्ताना रवैया रखना चाहिए बच्चे के लिए तो फायदेमंद होता ही है साथ में उनके माता पिता का तनाव खत्म करने में भी मददगार साबित होता है।


शोध में शामिल ब्लेक बेरीहिल कहतीं हैं कि अकेले बच्चों का लालन-पालन कर रही मां के समक्ष आर्थिक संकट, ज्यादा काम और सीमित सहयोग जैसी बड़ी-बड़ी समस्याएं होती हैं, ऐसे में तनाव होना स्वाभिवक है और उसे दूर करने का सबसे अच्छा तरीका है बच्चों के साथ खेलना। आंकड़ों के मुताबिक वर्ष 2010 में अमेरिका में करीब एक करोड़ ऐसी महिलाएं थी जो पति की सहायता के बिना ही बच्चों की परवरिश कर रहीं थी। आंकड़ों की माने तो अमेरिका में 2010 में जन्में करीब 39 प्रतिशत बच्चों की परवरिश की जिम्मेदारी अकेली मांओ पर थी। बेरीहिल ने अकेली मां पर जारी राष्ट्रीय आंकड़ों और करीब 2370 महिलाओं के मानसिक तनाव और बच्चों के साथ उनके व्यवहार तथा बच्चों के स्वभाव पर विस्तृत अध्ययन किया।

अध्ययन में यह बात सामने आई की कि बच्चे के स्वभाव का सीधा असर मां के स्वभाव पर पड़ता है। बच्चा यदि जिद्दी है अथवा वह अपनी मां की बात नहीं मानता है तो मां पहले चिंतित होती है फिर धीरे-धीरे तनाव में आ जाती है। शोध के मुताबिक जो मां एक वर्ष की कम उम्र के बच्चे के साथ मेलजोल रखती है उनका बच्चा बड़ा होकर भी मां के ज्यादा करीब रहता है और मां का तनाव भी कम होता है।

Shakuntla Hospital provide Maternity Hospital, X-Ray Service Hospital, Ultra Sound Hospital, Maternity Nursing Home, Women's Health, Medical Treatment, Healthcare Hospital, Stone Removal, Urological Solution, Specialist Doctors, Preventive Health Checkups Services.


Gas Pipeline Fitting Supplier 
LPG Gas Pipe Fitting Commercial 
Bulk Storage Gas
Melt Flow Index

No comments:

Post a Comment