Monday 1 October 2012

नाखून (Nakhoon-Nails)

नाखून हमें मिले हैं बीस ,इनमें से हम आधे नाखूनों की ही विशेष संभाल करतें हैं .वों हैं हाथों के दस नाखून . महिलाएं तो अतिविशेष ध्यान रखतीं हैं नाखून को सुन्दर बनाने के अनेक साधन बाज़ार में मिल जातें हैं , इन्हें हम ये भी कह सकते हैं कि नाखूनों को ढकना . 



क्या ये नाखून वास्तव में स्वस्थ हैं ? 

नाखून देखकर शरीर के भीतर छिपे बैठे अनेकानेक रोगों का पता लगता है . नाखून वास्तव में स्वस्थ हैं ? तो हम भीतर से भी स्वस्थ होंगे . जैसे त्वचा के माध्यम से हम कई चीजों का सेवन करतें हैं ,(जैसे मालिश) वैसे ही नाखूनों के द्वारा भी सेवन करतें हैं. नाखूनों को सुन्दर,चमकीला,स्वस्थ रखने के लिए एक सिंपल सा नुस्खा बताने जा रहा हूँ. जिस नीम्बू को निचोड़ कर हम सिकंजी बनाकर पी लेतें हैं ,उसके छिलके फैंक देतें हैं .वे बड़े काम के हैं . उन छिलकों को अपने २० नाखूनों पर रगड़े . इससे नाखून सुन्दर होने के साथ-२ मज़बूत भी होंगे .साथ ही शरीर को नीम्बू में पाए जाने वाले गुणों व विटामिन का लाभ भी मिलेगा . एक बात और कई बार किसी प्रकार की चोट से नाखून में ही नहीं पूरे शरीर में दाह लगने लगती है जलन और पीड़ा से बुरा हाल हो जाता है ऐसी हालत में ये नुसखा आजमायें तुरंत राहत पाए पीतल के बरतन पर चार बूंद पानी,चार बूंद सरसों का तेल दाल कर उंगली से खूब रगड़े तेल-पानी मिलकर मलहम सी बन जाएगी ,जिसे रुई पर लगाकर ,चोट लगे नाखून पर लगा दें . ये फाहा रखते ही नाखून के दर्द में राहत मिलेगी. पूरे शरीर की दाह भी तुरंत मिट जाएगी खास बात टूटा नाखून भी भली प्रकार से दुबारा आ जायेगा


Shakuntla Hospital provide Maternity Hospital, X-Ray Service Hospital, Ultra Sound Hospital, Maternity Nursing Home, Women's Health, Medical Treatment, Healthcare Hospital, Stone Removal, Urological Solution, Specialist Doctors, Preventive Health Checkups Services.




Water Bath
Moisture Meter
Thickness Tester
Gsm Weighing Scale
Ageing Oven

No comments:

Post a Comment