Tuesday 5 March 2013

मेहनत से ही मिटेगा मोटापा

शरीर को स्वस्थ रखने में मोटापा एक बड़ी बाधा है। मोटापे के कारण शरीर कई बीमारियों का शिकार बन सकता है, लेकिन कुछ सजगताओं पर अमल कर मोटापे से छुटकारा पाया जा सकता है..

दुनिया भर में मोटापे के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं। हाल मे हुए एक अध्ययन के अनुसार शहरी क्षेत्रों में रहने वाले 16 फीसदी भारतीय मोटापे से ग्रस्त हैं। वहीं 39 प्रतिशत भारतीय बॉडी मास इंडेक्स के आकलन के अनुसार मोटापे से ग्रस्त हैं। बीएमआई टेस्ट मोटापे को मापने का एक व्यावहारिक व सटीक तरीका है और इसके जरिये मोटापे और इससे सबधित रोगों का पता लगाया जाता है। आम तौर पर 20 से 25 बीएमआई वाले लोगों को मोटापे से ग्रस्त नहीं माना जाता है। वहीं 25 से अधिक बीएमआई वाले लोगों को मोटापे से ग्रस्त व्यक्तियों की श्रेणी में रखा जाता है।

कमर के घेरे की माप

मोटापे के आकलन की दूसरी गणना कमर का घेरा या इसकी माप से सबधित है। महिलाओं में कमर की माप अगर 80 सेमी. और पुरुषों में 90 सेमी. से अधिक है, तो ऐसे लोगों में मेटाबॉलिक सिड्रोम या फिर मोटापे से ग्रस्त होने की आशकाएं बढ़ जाती हैं। इस स्थिति में मधुमेह या डाइबिटीज, हाई ब्लडप्रेशर और दिल का दौरा पड़ने का जोखिम बढ़ जाता है।

मोटापा और रोग

वस्तुत: मोटापा कई रोगों का कारण है। मोटापे के कारण टाइप -2 डाइबिटीज, हाई ब्लडप्रेशर, हृदय धमनी रोग व हार्ट अटैक और स्ट्रोक होने का खतरा बढ़ जाता है।

खान-पान की आदतों में बदलाव

असल में लोगों में मोटापे के बढ़ने के लिए कई कारण उत्तरदायी हैं। सामाजिक व आर्थिक कारण और पश्चिमी जीवन-शैली पर अंधानुकरण अमल करने से लोगों की खान-पान की आदतों में बुनियादी बदलाव हुआ है। डिब्बाबद या पैकेज्ड खाद्य पदार्र्थो, खाना बनाने में तेल का अधिक इस्तेमाल, जंक फूड्स का बढ़ता चलन और शारीरिक परिश्रम के अभाव से मोटापे का प्रकोप समाज के विभिन्न वर्र्गो में बढ़ता जा रहा है।

वजन बढ़ने का पहला लक्षण

मोटापे से ग्रस्त होने का पहला लक्षण उच्च रक्तचाप और हाई कोलेस्ट्रॉल से ग्रस्त होना है। अगर आप व्यायाम व शारीरिक गतिविधियों से दूर रहते हैं, तिस पर धूम्रपान भी करते हैं। यह स्थिति सेहत के लिए खतरे की घटी है। गौरतलब है कि जो लोग हार्ट अटैक और स्ट्रोक की पीड़ा झेल चुके हैं, उनमें से आधे लोगों को पूर्व में इन रोगों के कोई लक्षण प्रकट नहीं हुए थे। इसलिए हार्ट अटैक और स्ट्रोक से सबधित जोखिमों को पहचानना जरूरी है, ताकि इन रोगों से होने वाली मौतों को कम किया जा सके।

जीवन-शैली में बदलाव

जीवन-शैली में सकारात्मक बदलावों जैसे नियमित व्यायाम करने और खान-पान में जंकफूड्स व चिकनाई युक्त आहार से परहेज करने से मोटापे और इससे होने वाले रोगों पर अंकुश लगाया जा सकता है। अगर इन सकारात्मक परिवर्तनों के बावजूद ब्लडप्रेशर या कोलेस्ट्रॉल के बढ़ने की समस्या नियत्रित नहीं हो रही है, तो फिर विशेषज्ञ डॉक्टर के परामर्श से रक्त को पतला करने वाली दवाएं दी जाती हैं।

सकारात्मक सोच का महत्व

बहरहाल आप बच्चे हों या वयस्क, पुरुष हो या महिला आपको प्रतिदिन नियमित रूप से व्यायाम करना चाहिए। खान-पान में हरी सब्जियों और फलों को वरीयता दें। इसके अलावा महत्वपूर्ण बात जिंदगी के प्रति सकारात्मक-आशावादी सोच रखने की

है, क्योंकि नकारात्मक सोच तनाव को पैदा करती है और तनाव दिल की सेहत के अलावा आपके सपूर्ण स्वास्थ्य का शत्रु है।

बच्चों में मोटापा

बच्चों में मोटापे का बढ़ना भी इन दिनों गभीर समस्या बन चुका है। इस समस्या के समाधान के लिए अभिभावकों को बच्चों में खान-पान की स्वास्थ्यकर आदतें डालनी चाहिए। बच्चों को गोल-मटोल नहींबनाना चाहिए। उनके टेलीविजन देखने के घटों को सीमित करें और उन्हें व्यायाम करने के लिए प्रेरित करें। साथ ही जंक फूड्स से बच्चों को दूर करने के लिए प्रेरित करें।

Shakuntla Hospital is a place where hospitility services is too good, nobody clamed about the services of Shakuntla hospital. Good collection of doctors, nurses and currently medicine, It give all services but the main services delivery of baby service. We provide Medical nursing homeUltra sound hospitalOrthopedic services X-ray service hospital, Best hospital in India, Emergency clinic and hospital, Best hospital in Delhi, Maternity center in delhi, Nursing home delhi, Preventive health checkups, Maternity hospital, Fitness hospital and nursing home, Healthcare hospital, Nutrition nursing home, Pregnancy hospital Maternity nursing home.

1 comment:

  1. QUICK LOAN CONTACT US
    We gives out both business and personal loans no collateral required. now term cash of all amounts You have come to the right place. We offer Cash at low interest rate of 2%. Interested people should please contact us on For immediate response to your application, process takes just 2/3 Days. contact us now
    housingfinance22@gmail.com
    Contact us on whatspp +447513195409
    Mr Osman Ibrahim

    ReplyDelete